How To Make Peanut Chikki Recipe | मूंगफली की चक्की कैसे बनाते हैं

How To Make Peanut Chikki Recipe

मूंगफली की चक्की कैसे बनाते हैं — फ्रेंड्स आज मैं आपके लिए सर्दियों की स्पेशल मूंगफली की चिक्की बनाने की एक परफेक्ट रेसिपी लेकर आई हूं। मूंगफली की चिक्की बहुत ही टेस्टी लगती है । इसे आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं। चिक्की सर्दियों की खास मिठाई है तो आइए दोस्तों मूंगफली की चिक्की बनाना शुरू करते हैं।

How To Make Peanut Chikki Recipe
How To Make Peanut Chikki Recipe

आवश्यक सामग्री-ingredients for peanut chikki recipe

  • 250 ग्राम मूंगफली के दाने(peanut)
  • 300 ग्राम गुड़ (jaggery)
  • 2 बड़े चम्मच घी(clarified butter)

मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि-how to make crunchy peanut chikki at home

सबसे पहले एक पैन में मूंगफली के दाने डालकर मीडियम आंच पर 8 से 10 मिनट तक रोस्ट करें। मूंगफली के दानों को लगातार चलाते हुए रोस्ट करें जिससे कि दाने अच्छे से भून जाएं और जलें भी नहीं। अब मूंगफली के दानों को थोड़ा ठंडा होने दें। अब हल्के गर्म दानों को हाथ से मसल-मसल कर उनका छिलका उतार दें।और दानों को छिलकों से अलग कर ले। अब गुड़ को बिल्कुल बारीक बारीक तोड़ लें या आप चाहे तो गुड़ को कद्दूकस भी कर सकते। जिससे कि गुड़ जल्दी पिघल जाएगा। अब एक पैन में गुड़ और घी डालकर गैस ऑन कर दे। धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गुड़ को पिघलने दे। गुड़ पिघल जाने के बाद धीमी आंच में लगातार चलाते हुए 2 से 3 मिनट तक पकने दें।

How To Make Peanut Chikki Recipe
How To Make Peanut Chikki Recipe

जब गुड़ ऊपर से फूला फूला दिखाई देने लगे। तब चेक करें कि गुड चिक्की जमने की लिए परफेक्ट है या नहीं। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा पानी ले। और थोड़ी सी गुड़ की चाशनी को पानी में डालकर चेक करें। ठंडा होने पर गुड़ को उठा कर देखिए अगर गुड़ खिंच रहा हो तो इसे 1 मिनट तक और पका लें। आप फिर से गुड़ को पानी में डालकर देखें अगर गुण सख्त हो और तोड़ने पर टूट रहा हो तो समझिए हमारी चासनी बनकर तैयार है। अब गैस कि आँच को बिल्कुल धीमा कर दें और इसमें मूंगफली के दाने डाल कर अच्छे से मिला दें।

अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को जमने के लिए एक थाली को उल्टी तरफ घी से चिकना कर दें। अब चिक्की का मिश्रण थाली में डालकर पतला पतला फैला दें। अब एक बेलन में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें और चिक्की को बेल लें। अब चिक्की को 5 मिनट तक ठंडा होने दें इसके बाद एक चाकू से चिक्की को काटने के निशान लगा दे जितने बड़े-बड़े टुकड़े करने हो उतनी दूरी पर निशान लगाएं। जिससे की चिक्की कड़क होने के बाद आप उसे आसानी से तोड़ सकें। जब चिक्की अच्छे से ठंडी हो जाए तो इसके टुकड़े अलग कर ले। मूंगफली की बहुत ही स्वादिष्ट चिक्की बनकर तैयार है आप किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर एक से 2 महीने तक खा सकते हैं।

सुझाव-

  1.  कड़क चिक्की बनाने के लिए चासनी को टाइट रखे जिसके लिए चासनी को बार-बार पानी में डालकर चेक करते जाएं।
  2. गैस बंद करने के बाद चिक्की को जमाने की प्रक्रिया तेजी से करें नहीं तो चिक्की जल्दी ठंडी हो जाएगी और फिर आप उसे जमा नहीं पाएंगे।
  3. थाली से चिक्की को अलग करने के लिए थाली को पांच से छह सेकेंड तक गर्म करें जिससे चिक्की आसानी से निकल जाएगी।

How To Make Peanut Chikki Recipe

अधिक जानकारी के लिए विडियों देखे.

Thank You

Leave a Comment