Instant Anarse recipe in Hindi | अनरसे की रेसिपी

Instant Anarse recipe in Hindi

बिना चावल भिगोए चावल के आटे से बनाए इंस्टेंट अनरसे — Instant Anarse recipe फ्रेंड्स आज मैं आपके साथ शेयर करने वाली हूं चावल के आटे से बनने वाली इंस्टेंट अनरसे की रेसिपी। वैसे अनरसे बनाने से पहले चावलों को 2 से 3 दिन तक पानी में भिगोना पड़ता है लेकिन आज हम इंस्टेंट अनरसे बनाएंगे ज्यादातर लोग अनरसे को सावन के महीने में जरूर बनाते हैं। तो आइए दोस्तों आज हम इंस्टेंट अनरसे बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री-

  • 1 कप चावल का आटा
  • 1/2 कप चीनी (स्वाद के अनुसार )
  • 3 बड़े चम्मच सफेद तिल
  • 1 कप दूध
  • तलने के लिए तेल

चावल के अनरसे बनाने की विधि- Anarsay ki goliyan

सबसे पहले हम एक पैन में दूध को गर्म करेंगे जैसे ही दूध में अच्छा सा उबाल आ जाता है हम गैस की आँच को कम कर देंगे। अब हम दूध में चीनी डालकर चीनी के घुलने तक इसे चलाते रहेंगे। जैसे ही चीनी घुल जाती है हम इसमें थोड़ा थोड़ा चावल का आटा डालते जाएंगे और इसे मिक्स करते जाएंगे। इसी तरह से हम इसमें पूरा चावल का आटा डालकर मिला देंगे जिससे कि यह dough की तरह तैयार हो जाए।

साथ में हम एक चम्मच सफेद तिल भी मिला देंगे और आटे को एक बड़ी प्लेट में निकाल कर इसे थोड़ा सा ठंडा होने देंगे फिर हल्के गर्म आटे में एक चम्मच घी डालकर हाथ से मसलते हुए आटे को चिकना कर लेंगे। चावल का आटा अनरसे बनाने के लिए तैयार है। अब आटे की एक बड़ी लोई लेकर उसमें दोनों तरफ से सफेद तिल चिपका देंगे जिससे कि यह देखने में और खाने में बहुत ही टेस्टी लगेगा।

अब इसे बेलन की सहायता से मोटा मोटा बेल लें फिर किसी कटोरी या ढक्कन से काट लें। जिससे कि सभी अनरसे एक साइज के बनेंगे। इसी तरह से सभी अनरसे बनाकर तैयार कर ले। अब एक कड़ाही में तलने के लिए तेल गर्म करें ध्यान रखी तेल अच्छा गर्म होना चाहिए । तभी इसमें अनरसे डालें। गरम तेल में एक-एक करके जितने अनरसे तेल में आ जाएं उतने डाल दें।

मीडियम आँच में दोनों तरफ से पलटते हुए अनरसों को सुनहरा होने तक सेक लें। इसी तरह से सभी अनरसे बनाकर तैयार कर लें। चावल के आटे के इंस्टेंट अनरसे बनकर तैयार है ये अनरसे बाहर से बहुत ही बहुत ही क्रिस्पी और अंदर से नरम है इन्हीं एक बार बनाकर आप 10 से 15 दिन तक खा सकते हैं।

सुझाव-

  • अनरसों को थोड़ा मोटा ही बेलें या आप चाहे तो इनकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर फ्राई कर सकते हैं।
  • चीनी की मात्रा आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखें

धन्यवाद

1 thought on “Instant Anarse recipe in Hindi | अनरसे की रेसिपी”

  1. After going over a number of the blog articles on your web site,
    I seriously appreciate your technique of blogging.
    I saved as a favorite it to my bookmark website list and will
    be checking back in the near future. Please check out my website as well and tell me what
    you think.

    Reply

Leave a Comment